गर्भावस्था में महिलाओं का कितना वजन होना चाहिए ? (Ideal Weight During Pregnancy In Hindi)

Pinterest LinkedIn Tumblr +

गर्भावस्था के समय महिलाओं के सामने यह भी सबसे बड़ी समस्या है कि गर्भावस्था में महिलाओं का वजन कितना होना चाहिए। इस बात को सभी जानते हैं कि ज्यादा वजन वाली महिलाएं या फिर कम वजन वाली महिलाओं को गर्भावस्था के समय अनेकों प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं l इसलिए महिलाओं का वजन बिल्कुल नियंत्रित होना चाहिए। जिन महिलाओं का वजन कम या ज्यादा है, तो उनके लिए आज हम यह पोस्ट लेकर आए हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको How Much Should a Woman Weight During Pregnancy In Hindi तथा Weight Chart During Pregnancy in Hindi के बारे में भी बताएंगे।

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का वजन कितना होना चाहिए – Weight Chart During Pregnancy in Hindi ?

  • गर्भावस्था में महिलाओं का वजन कितना होना चाहिए यह महिलाओं के साथ-साथ उनके बच्चे पर भी निर्भर करती है। जब महिलाएं गर्भवती होती है, तो गर्भावस्था के दौरान उनका 8 से 10 किलो तक वजन भी बढ़ सकता हैं।
  • अगर किसी महिला की लंबाई 4 फुट से लेकर5 फिट तक हैं, तो उन महिलाओं का भजन गर्भावस्था के दौरान 48 किलो से लेकर 56 किलो तक होना चाहिए। यदि किसी भी महिला का वजन इससे ज्यादा है, तो उन्हें गर्भावस्था के दौरान कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • बहुत ही ऐसी भी महिलाएं होती हैं जिनकी लंबाई तो काफी ज्यादा होती है लेकिन लंबाई के हिसाब से उनका वजन काफी कम होता है या फिर लंबाई के हिसाब से काफी ज्यादा वजन होता हैं। गर्भावस्था के दौरान वजन को नियंत्रित रखना बहुत ही जरूरी होता है, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान अनियंत्रित वजन के कारण महिलाओं के बच्चों पर भी बुरा असर पड़ता हैं।

गर्भावस्था के दौरान कम वजन वाली महिलाओं को अपना वजन कैसे बढ़ाना चाहिए ?

  • गर्भावस्था के समय जिन महिलाओं का वजन अपनी लंबाई के हिसाब से काफी कम होता है,, तो उन महिलाओं को अपना वजन बढ़ाने की जरूरत पड़ती हैं। क्योंकि कम वजन वाली महिलाओं को गर्भावस्था के आखिर में प्रसव के समय पर दिक्कतें आ सकती हैं l यहां तक कि उनके बच्चे को भी उचित मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पातें।
  • गर्भावस्था के दौरान कम वजन वाली महिलाओं को कुछ ऐसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें अधिक मात्रा में वसा होती हैं। क्योंकि कम वजन वाली महिलाओं को इस प्रकार के खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है जिससे उनका वजन बढ़ जाए। अपने वजन को बढ़ाने के लिए महिलाओं को देसी घी, केला, दूध आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए l महिलाओं को Use Of Green Vegetables In Weight loss  करना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान ज्यादा वजन वाली महिलाओं को अपना वजन कैसे नियंत्रित करना चाहिए ?

  • जिन महिलाओं का वजन गर्भावस्था के दौरान अपनी लंबाई के हिसाब से काफी ज्यादा होता है, तो उन महिलाओं को अपना वजन नियंत्रित करके रखना चाहिए। महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अपने वजन को आसानी से नियंत्रित कर सकती हैं l बस उन्हें थोड़ा समझने की जरूरत है कि उनके गर्भ में पल रहे बच्चे हुए की जिम्मेदारी भी उन्हीं के ऊपर है।
  • गर्भावस्था के दौरान वजन को नियंत्रित करने के लिए महिलाओं को पूरा दिन खाते भी नहीं रहना चाहिए l उन्हें खाना खाने के पश्चात 15 से 20 मिनट सैर करनी चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त जब भी महिलाएं खाना खाती हैं, तो उन्हें थोड़ा खाना ही खाना चाहिए और जितना भी खाना खाती हैं उसे अच्छे से चबा चबाकर खाना चाहिए। क्योंकि खाने को चबा कर खाने से भी महिलाओं के शरीर का वजन नियंत्रित रहता हैं।
  • इसके अतिरिक्त महिलाएं वजन को नियंत्रित करने के लिए थोड़ी बहुत तो सामान्य एक्सरसाइज भी कर सकती हैं, जिससे उनके वजन को नियंत्रित रहने में काफी मदद मिलेगी l

BMI Weight Chart for Pregnancy

pregnancy weight chart

Share.

About Author

Leave A Reply