प्रेगनेंसी में नींद ना आने की समस्या क्यों होती है?

Pinterest LinkedIn Tumblr +

प्रेगनेंसी के समय एक मां को अपने खान-पान के साथ अन्य चीजों का भी खास ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि वह जो भी काम करती है उसका असर उसके गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी पड़ता है। प्रेगनेंसी में महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमें से एक मुख्य समस्या है रात के समय नींद का न आना या फिर बहुत मुश्किल से आना। अक्सर सभी महिलाएं गर्भावस्था के समय इस समस्या से जूझती हैं तो आज हम इस समय नींद (Sleep During Pregnancy) ना आने के मुख्य कारण व इसके उपायों के बारे में जानेंगे।

 गर्भावस्था में नींद ना आने के कारण 

  1. मानसिक तनाव 
  2. एसिडिटी 
  3. रात के समय बार-बार पेशाब आने के कारण
  4. पेट की मांसपेशियों में खिंचाव 
  5. वजन बढ़ने के कारण
  6. घबराहट या जी मिचलाना की वजह से
  7. पीठ का दर्द भी नींद आने से रोकने का काम करता है।

 गर्भावस्था में नींद लाने के लिए उपाय (Tips for Good Sleep During Pregnancy in Hindi)

 डाइट पर ध्यान दें  

अगर खान पान सही रखें तो प्रेगनेंसी के दौरान नींद ना आने की समस्या नहीं होती है। अगर पेट भरा हुआ हो तो नींद अच्छी आती है। 

चाय कॉफी इत्यादि से रहें दूर

गर्भावस्था के दौरान आपको कैफीन युक्त चीजों से परहेज करना चाहिए। अगर आप चाय या कॉफी इत्यादि पीने की शौकीन है तो आप इसकी मात्रा दिन में ज्यादा से ज्यादा एक या दो बार ही कर दे।

कैफीन निम्नलिखित पेय पदार्थों में मौजूद होती है:
चाय, और ग्रीन टी
कॉफी
चॉकलेट
कोला ड्रिंक्स
एनर्जी ड्रिंक्स

योग व प्राणायाम

व्यायाम करने से ना सिर्फ मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे बल्कि इससे अच्छी नींद भी आती है। यह आपके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत आवश्यक है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से परामर्श लेकर अपनी गर्भावस्था के महीनों के हिसाब से जो योग आप कर सकती हैं उनके बारे में सलाह लें।

सोने का तरीका

रात में अच्छी नींद के लिए आप किस तरीके से सो रही है यह भी बहुत ध्यान में रखने योग्य बात है। इसके लिए बाई तरफ करवट लेकर सोना अच्छा रहता है। गर्भावस्था के समय आपकी पीठ में दर्द होने के कारण भी आपको नींद नहीं आती है। इसके लिए आप अपनी पीठ के नीचे एक नरम व मुलायम तकिया रखकर सोए जिससे आप को इस समस्या से राहत मिलेगी।

अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों व परिचितों के साथ शेयर करें और कमेंट में अपनी राय (Feedback) जरूर दें। आप की राय Babymomtips.com के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं ताकि हम इसे आप के लिए और बेहतर बना सके।

Thanks to you

माँ हैं,  तो Don’t Worry
BABYMOMTIPS.COM

Share.

About Author

Leave A Reply