क्या गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को टीका लग सकता है? Should Pregnant and Lactating Women get the COVID-19 vaccine in Hindi

Pinterest LinkedIn Tumblr +

गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना एक नई चुनौती लेकर आया है जहां एक और तो डिलीवरी से पहले कोरोना टेस्ट को कई अस्पतालों में अनिवार्य कर दिया गया है तो वहीं सरकार के और से जारी की गई गाइडलाइन में गर्भवती महिलाओं को शुरुआती चरण से दूर रखा गया है। ऐसे में कई महिलाओं के मन में यह सवाल उठना लाजिमी है कि क्या कोरोना वैक्सीन सुरक्षित है या नहीं? आइयें जानें इससे जुड़ी अहम बातें। इस लेख में आपको निम्न सवालों के जवाब आसानी से मिल सकते हैंः

  1. क्यों नहीं लग रहा है गर्भवती महिलाओं को कोविड 19 वैक्सीन? 
  2. क्या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कोराना का टीका लगाया जा सकता है?
  3. अगर गर्भावस्था में कोरोना हो जाए तो क्या टीका लगेगा?
  4. क्या नवजात शिशु को टीका लगेगा?
  5. आखिर क्यों सरकार ने शुरुआती दौर में कोरोना टीका अभियान में गर्भवती महिलाओं को दूर रखा है? 

क्या गर्भवती और  स्तनपान कराने वाली महिलाओं को टीका लग सकता है?  (Should pregnant women get the COVID-19 vaccine in Hindi?)

हाल ही में किए गए ऐलान और भारतीय सरकार द्वारा कोविड 19 के टीके से जुड़े अभियान में गर्भवती महिलाओं को पहले दौर के टीकाकरण से दूर रखा गया है। अभी फिलहाल गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कोरोना का टीका नहीं लगेगा।

1- क्यों नहीं लग रहा है गर्भवती महिलाओं को कोविड 19 वैक्सीन?

विशेषज्ञों के अनुसार गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी टीका नहीं लगेगा क्योंकि दोनों वैक्सीन की टेस्टिंग के समय गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को शामिल नहीं किया गया था।

दरअसल अभी जो वैक्सीन हमारे सामने हैं उनको तैयार करने में कोरोना के अंश का प्रयोग हुआ है। ऐसे में इस बात के पुख्ता सबूत नहीं है कि क्या इस वैक्सीन से गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान होगा या नहीं?

क्योंकि अगर गर्भवती महिलाओं को यह टीका लगा तो हो सकता है कि कोई साइड इफेक्ट होने की सूरत में उसे मैनेज करने में हाई डोज की दवा से स्थिति और बिगड़ सकती है।

2- क्या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कोराना का टीका (COVID-19 Vaccine) लगाया जा सकता है?

नहीं स्तनपान के दौरान भी महिलाओं को कोरोना का टीका नहीं लगाया जाएगा। क्योंकि मां के दूध से कोरोना टीके में मौजूद कोरोना वायरस के अंश शिशु तक पहुंच कर काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

3- अगर गर्भावस्था में कोरोना हो जाए तो क्या टीका लगेगा?

फिलहाल जो दिशा निर्देश हैं उसके अनुसार अगर गर्भावस्था के दौरान कोरोना हो (pregnancy mein corona) जाए तो इसके लिए सामान्य इलाज यानि दवाई, खानपान और भाप आदि का इस्तेमाल किया जाएगा। हालांकि कुछ केसों में हमने प्लाज्मा तकनीक का भी इस्तेमाल होते हुए देखा है।

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में कब नहीं करना चाहिए सेक्स? (When should not you have sex in pregnancy?)

3- क्या नवजात शिशु को टीका लगेगा?

कोरोना का टीका एक रिकोर्ड समय में बनाया गया है। मानव इतिहास पर अगर आप नजर डालें तो पाएंगे कि कोविड 19 का टीका इतनी जल्दी बना है कि इसे पहले तय किए गए कई मानकों को पूरा ना किए बिना भी पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाने की हरसंभव कोशिश की गई है ताकि अधिक से अधिक जानों को बचाया जा सके। इस पूरी प्रक्रिया में हालांकि शिशुओं को भी टेस्टिंग से दूर रखा गया था यही वजह है कि नवजात शिशु को भी अभी टीका नहीं लगेगा। 

आखिर क्यों सरकार ने शुरुआती दौर में कोरोना टीका (COVID-19 Vaccine) अभियान में गर्भवती महिलाओं को दूर रखा है?

भारत सरकार ने शुरुआती दौर में कोरोना टीका अभियान में गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इस वजह से दूर रखा क्योंकि इन आयु वर्ग में अभी टेस्टिंग का ट्रायल नहीं हुआ है। इसलिए यह जान पाना कि यह टीका गर्भवती महिलाओं पर कैसा असर करेगा इसका अध्ययन व पूर्ण रूप से सटिक विश्लेषण ज्ञात नहीं है। एक और चीज जो गौर करने वाली है कि इन टीकों में जीवित वायरस के कुछ अंश मौजूद हैं ऐसे में अगर इस वायरस के कारण कोई अप्रिय स्थिति पैदा होती है तो उसे नियंत्रण करने के लिए क्या कदम उठाएं जाएंगे इस विषय में जानकारी नहीं है।

अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों व परिचितों के साथ शेयर करें और कमेंट में अपनी राय (Feedback) जरूर दें। आप की राय Babymomtips.com के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं ताकि हम इसे आप के लिए और बेहतर बना सके।

Thanks to you

माँ हैं,  तो Don’t Worry
BABYMOMTIPS.COM

 

 

Share.

About Author

Leave A Reply