गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को होने वाली सामान्य बीमारियां और उपाय | Pregnancy Problems and Their Solutions In Hindi

Pinterest LinkedIn Tumblr +

ऐसी बहुत सी बीमारियां होती हैं, जो सामान्य तौर पर हर एक महिला को ही गर्भावस्था के दौरान होती है। महिलाओं को इन बीमारियों के लक्षण देखकर बिल्कुल भी घबराने की आवश्यकता नहीं है l क्योंकि यह सामान्य बीमारियां ज्यादा दिनों तक नहीं रहती l जैसे-जैसे गर्भावस्था में बढ़ता रहता है ,तो उसी के साथ साथ ही बीमारियां भी खुद ही समाप्त हो जाती हैं। गर्भावस्था में महिलाओं की परेशानी दूर करने के लिए आज हम आपको Pregnancy Problems and Their Solutions In Hindi ? तथा Treatment of Common Diseases of Women During Pregnancy In Hindi के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे।

गर्भावस्था में होने वाली समस्याएं और उनके समाधान – Pregnancy Problems and Their Solutions In Hindi ?

  1. बारबार उल्टी आना

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बार बार उल्टी आती है l  जब शरीर में गर्भावस्था के कारण अनेकों तरह के बदलाव होते हैं, तो उस समय हार्मोन के परिवर्तन के कारण महिलाओं को उल्टी आना एक आम बात हैं l इन लक्षणों को देखकर महिलाओं को घबराने की आवश्यकता नहीं है, बस इसके समाधान के रूप में महिलाओं को थोड़ी खट्टी चीजों का सेवन ज्यादा करना हैं। खट्टी चीजों के सेवन से महिलाओं को उल्टीयों में आराम मिलेगा। इसके अतिरिक्त गर्भावस्था में महिलाओं को थोड़ा-थोड़ा करके भोजन करना चाहिए।

  1. कब्ज की समस्या

गर्भावस्था के दौरान शरीर में बदलाव आने के कारण महिलाओं को कब्ज की समस्या रहने लगती है और यह कब्ज की समस्या महिलाओं में ज्यादा दिन तक भी रह सकती हैं। इसीलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं को रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए l गुनगुना पानी पीने से महिलाओं को कब्ज की समस्या में आराम मिलता हैं। इसके अतिरिक्त महिलाओं को रात के समय पानी वाली सब्जी का सेवन करना चाहिए l क्योंकि सूखी सब्जियों से भी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कब्ज की समस्या ज्यादा होती हैं।

  1. सीने में जलन होना

गर्भावस्था के दौरान ज्यादातर सभी महिलाओं को सीने में जलन महसूस होती हैं। दरअसल सीने में जलन महिलाओं की स्वयं की गलती की वजह से ही होती है l आपने अक्सर देखा होगा बहुत सी महिलाएं खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाती हैं या फिर खाने को चबा चबा कर नहीं खाती l इसी वजह से महिलाओं को सीने में ही जलन होती हैं। इस बीमारी से बचने के लिए महिलाओं को हमेशा  चबा कर भोजन करना चाहिए और ज्यादा तले हुए खाने का सेवन नहीं करना

चाहिए l इसके अतिरिक्त महिलाओं को रोजाना खाना खाने के पश्चात 15 से 20 मिनट तक सैर करनी चाहिए।

  1. अत्यधिक थकान रहना

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को काफी थकान रहती हैं क्योंकि उनके शरीर में विभिन्न हार्मोन बदलते हैं, जिसकी वजह से महिलाओं को थकान रहना एक आम बात हैं। थकान को देखकर महिलाओं को घबराने की आवश्यकता नहीं है। इस थकान को दूर करने के लिए महिलाओं को अधिक से अधिक पोषक तत्व वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए l जैसे कि हरी सब्जियां , ताजे फल , दाले , साबुत अनाज आदि।

  1. कमर दर्द होना

गर्भावस्था के समय 90% महिलाओं की कमर में दर्द भी रहता है क्योंकि गर्भावस्था के समय महिलाओं का शरीर नाजुक हो जाता हैं। अगर इस परिस्थिति में महिलाएं ज्यादा वजन वाला काम करती हैं या फिर जिन महिलाओं की जीवन शैली अच्छी नहीं होती, तो उन्हें कमर का दर्द हो ही जाता हैं। इस कमर के दर्द से आराम पाने के लिए महिलाओं को बहुत से तरीके अपनाने होंगे- जैसे कि ज्यादा वजन नहीं उठाना चाहिए , हमेशा पीठ के बल सोना चाहिए , ऊंची एड़ी के जूते नहीं पहननें चाहिए तथा कुर्सी पर झुककर नहीं बैठना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः प्रेगनेंसी के दौरान कौन से व्यायाम करने चाहिए

Share.

About Author

Leave A Reply