प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए? (Pregnancy Me Kya Nahi Khana Chaiye in Hindi)

Pinterest LinkedIn Tumblr +

गर्भावस्था के समय महिलाओं को काफी सोच समझकर खाने की चीजों का सेवन करना होता हैं। क्योंकि खाने में बहुत सी चीजें ऐसी होती हैं जिनका सेवन करने से आपके बच्चे पर काफी बुरा असर पड़ता है  l इसीलिए महिलाओं को उन चीजों के बारे में पता होना काफी जरूरी हैं। गर्भावस्था के शुरुआती 3 महीनों में महिलाओं की स्थिति काफी नाजुक होती है ,उन्हें पता होना चाहिए कि उनकी एक छोटी सी गलती गर्भपात का कारण भी बन सकती हैं l इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Pregnancy Me Kya Nahi Khana Chaiye तथा What Foods Can Cause Miscarriage During Pregnancy In Hindi के बारे में भी जानेंगे।

गर्भावस्था में महिलाओं किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं खाना चाहिए – What Foods Should Women not Consume During Pregnancy in Hindi ?

ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ होते हैं जिनके सेवन से गर्भावस्था के समय महिलाओं को नहीं करना चाहिए l क्योंकि इस प्रकार के खाद्य पदार्थ गर्भपात का कारण भी बन सकते हैं जैसे कि –

  1. कच्चा मांस

गर्भावस्था में महिलाओं को कच्चे मांस का सेवन नहीं करना चाहिए l बहुत सी महिलाएं ऐसी होती हैं जो मांस का सेवन तो करती हैं, लेकिन उसे अच्छी तरह नहीं पकाती। आपको पता होना चाहिए कि मास में हजारों तरह के खतरनाक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो केवल मास के अच्छी तरह पकने पर ही नष्ट होते हैं l जब महिलाएं कच्चे मांस का ही सेवन कर लेती हैं, तो उसके कारण उनके शरीर में अनेकों बैक्टीरिया प्रवेश करते हैं जिसकी वजह से उनका गर्भपात भी हो सकता हैं।

  1. कच्चा पपीता

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कच्चे पपीते का सेवन भी नहीं करना चाहिए l क्योंकि कच्चा पपीता इतना ज्यादा गर्म होता है कि यह गर्भपात का कारण बन सकता हैं। इसके अतिरिक्त जब महिलाएं बाजार से खाने के लिए पपीता लाती हैं, तो उस समय भी ध्यान रखना चाहिए कि पपीता पूरी तरह से पका हुआ हों।

  1. दूध को बिना उबाले ना पिए

दूध को कभी भी बिना उबाले नहीं पीना चाहिए l बहुत ही महिलाओं की आदत होती है कि वह दूध को बिना उबाले ही साधारण तौर पर गर्म करके उसे पी लेती हैं। दूध में बहुत से बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो महिलाओं के गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसीलिए महिलाओं को हमेशा दूध को अच्छे से उबालकर ही पीना चाहिए।

  1. तिल के लड्डू

तिल के लड्डू या तिल की बर्फी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है ,लेकिन तिल की तासीर गर्म होती हैं जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के गर्भपात का कारण भी बन सकती हैं। इसलिए महिलाओं को गर्भावस्था में तिल से संबंधित किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए।

  1. अधिक मात्रा में लहसुन

वैसे तो लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर होती है, लेकिन लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन हमारे शरीर में गर्मी भी पैदा कर सकता हैं। इसीलिए जब महिलाएं गर्भवती होती हैं तो उस समय उन्हें काफी कम मात्रा में लहसुन का सेवन करने के लिए कहा जाता हैं l लहसुन का अधिक सेवन करने से गर्भ में बच्चे को बेचैनी भी हो सकती है।

  1. धूम्रपान तथा अन्य नशीले पदार्थ

आज के समय में पुरुषों के अतिरिक्त महिलाएं भी धूम्रपान और बहुत से नशीले पदार्थों का सेवन करने लगी हैं। नशीले पदार्थ गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होते। इसीलिए महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान या गर्भावस्था से पहले किसी भी तरह के नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

  1. ज्यादा तला हुआ और मसालेदार खाना

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को ज्यादा तला हुआ और मसालेदार खाना भी नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इस प्रकार के खाने से महिलाओं के गर्भ में बच्चे को बेचैनी हो सकती है।

आशा है कि आपको मालूम हो गया होगा कि जब आप गर्भवती हो तो आपको क्या नहीं खाना चाहिए (Pregnancy Me Kya Nahi Khana Chaiye) ? हालांकि किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें।

Share.

About Author

Leave A Reply