बच्चों को सर्दी जुक़ाम से बचाने के घरेलू उपाय

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मौसम के बदलने के साथ ही बच्चों में सर्दी जुकाम की समस्या आम हो जाती है। सर्दी-जुकाम ऐसी बीमारी है जो बच्चों में बहुत ही सामान्य है। सर्दी जुकाम होने पर बच्चों को एंटीबायोटिक्स देने के स्थान पर शुरुआत में घरेलू नुस्खे अपनाएं जा सकते हैं। यह घरेलू नुस्खे सभी माता पिता को पता होने चाहिए। आइए जानते हैं कुछ आसान घरेलू उपाय (Remedies for Cold and Cough)। 

बच्चों को सर्दी जुक़ाम से बचाने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Cold and Cough in Hindi)

तुलसी

तुलसी में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। अगर बच्चा छह माह से बड़ा है तो आप उसे चाय में तुलसी के 2 से 3 पत्ते मिलाकर दे सकते हैं या चाहे तो दूध में भी तुलसी डालकर दे सकती हैं। दिन में दो बार तुलसी के पत्ते की चाय का काढ़ा बनाकर पीने से सर्दी की समस्या से राहत मिलती है।

हल्दी

हल्दी में एंटीबायोटिक व एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह लगभग हर रसोई में मिल जाता है। लेकिन सबसे बेहतर होता है कच्ची हल्दी। कच्ची हल्दी अदरक की तरह दिखने में होती है। सर्दी की समस्या से निपटने के लिए हल्के गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पावडर या कच्ची हल्दी को कद्दूकस कर दे सकती हैं। इससे बच्चे की सर्दी दूर होगी और इम्यूनिटी भी मजबूत होगी।

लहसुन

लहसुन भी सर्दी की समस्या से निपटने के लिए एक असरदार उपाय है। इसके अंदर एंटीवायरल व एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। आप बच्चे की सर्दी खांसी को दूर करने के लिए सरसों के तेल में लहसून और अजवाइन को पकाकर उसका तेल शिशु की छाती पर लगाएं इससे नाक भी खुल जाएगी और खांसी में राहत मिलेगी। अगर शिशु की छाती में ज्यादा कफ जमा हो तो तेल लगाकर शिशु को ढ़क दीजिएं।

अदरक

अदरक में कई प्रकार के विटामिन, प्रोटीन इत्यादि मौजूद होते हैं। यह बच्चों को सर्दी के साथ-साथ खांसी व जुकाम की समस्या से भी राहत देते हैं। इसे आप सब्जियों या चाय में मिलाकर दे सकती हैं। या आप चाहे तो तुलसी व अदरक का काढ़ा बनाकर भी बच्चे को दे सकती हैं।

यह भी पढ़ें: बच्चों की हाइट बढ़ाने के असरदार घरेलू Tips

गर्म पानी की भाप

पानी की भाप सर्दी जुकाम से होने वाली चिडचिडाहट को कम करने, बंद नाक को खोलने आदि में मदद करता है। आप पानी में तुलसी या पुदीने की पत्ती डालकर या फिर विक्स डाल कर शिशु को भाप दे सकती हैं। ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म ना हो और शिशु पूरी तरह से सुरक्षित रहे।

च्यवनप्राश का सेवन करें

इन सब के अलावा आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को अगर मजबूत रखते हैं तो आपको बार-बार होने वाली सर्दी व जुकाम की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए आप किसी अच्छी कंपनी का च्यवनप्राश भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता हैं।

 

अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों व परिचितों के साथ शेयर करें और कमेंट में अपनी राय (Feedback) जरूर दें। आप की राय Babymomtips.com के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं ताकि हम इसे आप के लिए और बेहतर बना सके।

Thanks to you

माँ हैं,  तो Don’t Worry
BABYMOMTIPS.COM

Share.

About Author

Leave A Reply