डिलीवरी के बाद वजन घटाने के आसान घरेलू तरीके जो जरूर आजमाएं

Pinterest LinkedIn Tumblr +

गर्भावस्था के बाद आए बच्चे की खुशी के आगे माता पिता के जीवन के सारे सुख फीके पड़ जाते हैं। लेकिन मां बनने का यह सफर कुछ चुनौतियों को भी हमारे सामने रखता है जिसमें से मुख्य है डिलीवरी के बाद बढ़ा हुआ वजन। यह बेहद सामान्य प्रक्रिया है जिससे विचलित नहीं होना चाहिए। आइयें जानते हैं कि प्रेगनेंसी के बाद वजन क्यों बढ़ता है और इसे कम करने के आसान उपाय (delivery ke baad wajan kam karne ke upay):

डिलीवरी के बाद माँ के शरीर का वजन बढ़ने के मुख्य कारण

  1. अक्सर महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अपना पूरा ख्याल रखती हैं लेकिन डिलीवरी हो जाने के बाद वो खुद को लेकर थोड़ी-सी लापरवाह हो जाती हैं। डिलीवरी के बाद तली, भूनी हुई चीजें खाना वजन को अनियंत्रित कर सकता है। 
  2. डिलीवरी के बाद खाने वाले लड्डू या मसाले आदि भी वजन बढ़ने के मुख्य कारक होते हैं। 
  3. हाइपोथायरॉयड की वजह से भी गर्भवती महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। इसके साथ-साथ गर्भवती महिलाओं को कई तरह की दवाइयों का सेवन भी करना पड़ता है जिसके कारण उनके शरीर में तेजी से कुछ बदलाव आतें हैं इसके चलते भी महिलाओं में वजन बढ़ने की समस्या देखि गयी है। 
  4. सिजेरियन डिलीवरी वाली महिलाओं में भी वजन बढ़ने की समस्या देखी जाती है क्योंकि ऑपरेशन के दौरान शरीर के हार्मोनल बदलाव शरीर को मोटा कर देते हैं। 
  5. कुछ महिलाएं डिलीवरी के तनावग्रस्त रहती हैं। तनाव में मानव व्यवहार के अनुसार या तो कोई कम खाता है या कोई काफी अधिक खा लेता है। दोनों ही चीजें शरीर में वजन को बढ़ा देती है। 
यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में कब नहीं करना चाहिए सेक्स? (When should not you have sex in pregnancy?)

डिलीवरी के बाद वजन घटाने के उपयोगी तरीके (Delivery ke Baad Wajan Kam Karne ke Upay)-

1. खूब पानी पिएं –

पानी पीने से शरीर के अंदर डिहाइड्रेशन की समस्या  दूर होती है साथ -साथ आपका वजन भी कम हो सकता है। दिन में कम से कम 6 -7  गिलास पानी जरूर पिएं। जो  कि न सिर्फ आपके शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए जरूरी है बल्कि खाने से पहले काम से काम एक गिलास पानी पीने से भूख भी कम हो जाती है. जो  कि वजन कम करने के लिए बहुत ही उपयोगी उपाय है। 

2. हल्की फुल्की  एक्सरसाइज करें (कम से कम तीन महीने बाद)- 
अगर आपकी नॉर्मल डिलीवरी है तो कम से कम तीन महीने के बाद और सिजेरियन के केस में आप छह माह के बाद व्यायाम शुरु कर सकती हैं। आप शुरुआती धीरे-धीरे वॉक से करें। इसके बाद अपना ध्यान पेट की एक्सरसाइजों पर लगाएं। एक बार लय में आने के बाद आप योगा आदि कर सकती हैं। 

3 . निम्बू पानी से करें दिन की शुरुआत –
सुबह- सुबह एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में एक निम्बू का रस और एक चुटकी नमक के साथ मिलाकर पीने से वजन काम होता है।  इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें। डिलीवरी के बाद पहले महीने भी गुनगुना पानी ही पिएं। जीरा और सौफ का पानी पेट की कब्ज से भी राहत दिलाएगा। 

4. जरुरत से ज्यादा आराम करने से बचें –
अक्सर महिलाएं डिलीवरी के बाद बहुत ज्यादा नींद लेती है या कुछ ज्यादा ही आराम करती हैं जिससे उनकी शारीरिक गतिविधियां काम होने लगती है। कारणवश उनका वजन तेजी से बढ़ने लग जाता है।  इसलिए जितना हो सके अपने आप को घर के छोटे – मोटे कार्यों में वस्त रखें। जिससे आपकी शारीरिक गतिविघि भी चलती रहे और आपको वजन घटने में भी आसानी हो।

5. स्तनपान के रखें विशेष ख्याल –
अक्सर देखा गया है कि जो महिलाएं बच्चों को कम स्तनपान करवाती हैं उनमें वजन बढ़ने की समस्या अन्य महिलाओं की तुलना में अधिक पायी जाती है। स्तनपान करवाना वजन को कम करने में काफी लाभदायक होता है।

यह भी पढ़ें: बच्चों की हाइट बढ़ाने के असरदार घरेलू टिप्स

कैसा हो खानपान 

डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप सही डाइट को फॉलो करेः 

  1. संतुलित आहार लें –

कुछ महिलाएं वजन कम करने के चक्कर में अपना  खाना-पीना कम करने के बारे में सोचने लगती है और डाइटिंग करने लगती हैं आप  ऐसा बिल्कुल न करें। ऐसा करने से  शारीरिक कमजोरी  भी आ सकती है।  इसलिए डाइटिंग की वजाय आप संतुलित आहार लें जिससे आपको वजन काम करने के साथ-साथ जरुरी एनर्जी भी मिल सके। 

  1. खाना थोड़ा -थोड़ा करके खाएं

डाइटिंग की जगह आप  खाने को थोड़ा-थोड़ा करके कुछ समय के अंतराल में ले सकतें हैं यह डाइटिंग की तुलना में कहीं अघिक फायदेमंद है।  इसमें आप 

दिन में तीन बार इकट्ठा खाना खाने की वजाय  छह से सात  बार में थोड़ा-थोड़ा करके खा सकते हैं।  इससे जहा एक तरफ आपको जरूति एनर्जी मिलगी वहीँ दूसरी तरफ ये वजन को बढ़ने से रोकने में भी सहायक होगा। 

  1. जंक फ़ूड को कहें न –

अक्सर देखा जाता है की डिलीवरी के बाद महिलाओं का मन तला हुआ या चटपटा भोजन खाने का बहुत ही मन करता है, इसलिए आपके मन पर काबू रखें और जंक फ़ूड को अवॉयड करें। इसके विपरीत आप जंक फ़ूड की जगह घर में बना हुआ पौष्टिक आहार लें जिससे वजन कम करने के साथ-साथ आपका शरीर स्वस्थ रह पाए। 

  1. शहद और निम्बू –

शहद और निम्बू वजन काम करने के लिए बहुत ही उपयोगी मन जाता है। इसके प्रयोग के लिए एक कप गुनगुने पानी मे आधा चम्मच निम्बू का रस और आधे चम्मच शहद मिला कर खाली पेट पियें। 

  1. ग्रीन टी –

ग्रीन टी वजन काम करने में बड़ी ही कारगर उपाय मानी  जाती है। रोज दिन में काम से काम 2 कप ग्रीन टी पीने से वजम काम रहता है। तथा इसका हर रोज सुबह इस्तेमाल करने से आपके शरीर के वजन को संतुलित रखने में बहुत ही लाभदायक मन जाता है। 

  1. अजवाइन और  जौ का पानी –

अजवाइन और जौ का पानी भी वजन कम करने में बहुत ही असरदार उपाय है। इसके प्रयोग के लिए लगभग एक गिलास पानी में एक चौथाई चम्मच जौ तथा एक चौथाई चम्मच ही अजवाइन पानी के साथ उबाल लें। तथा थोड़ा ठंडा हो जाने पर पियें, 

अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों व परिचितों के साथ शेयर करें और कमेंट में अपनी राय (Feedback) जरूर दें। आप की राय Babymomtips.com के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं ताकि हम इसे आप के लिए और बेहतर बना सके।

Thanks to you

माँ हैं,  तो Don’t Worry
BABYMOMTIPS.COM

Share.

About Author

Leave A Reply