गर्भवती होने के लिए सबसे सही समय कौन सा हैं व क्यो?

Pinterest LinkedIn Tumblr +

अक्सर लोग इस बारें में सोचते हैं कि मां बनने के लिए सही समय कौन सा है? या कब उन्हें प्रेगनेंसी के लिए ट्राई करना चाहिए? आइयें जानते हैं कि प्रेगनेंट होने के लिए कौन सा समय (Best Time to Get Pregnant) सही होता है?

गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय कब है? (What is the best time to get Pregnant in Hindi?)

गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय (pregnant hone ke liye sahi samay) तब होता है जब ओव्यूलेशन पीरियड चल रहा हो यानि कि जब अंडा अंडाशय से निकलता है और गर्भाशय में प्रवेश करता है।

उन दिनों के भीतर संभोग करना सबसे बेहतर हैं। अमूमन पीरियड्स के 10वें दिन से लेकर 16वें दिन तक के समय को ओव्यूलेशन पीरियड्स कहते हैं जिस दौरान सेक्स करने से गर्भ ठहरने की संभावना अधिक रहती है।

ओव्यूलेशन के बारे में आवश्यक बातें (Things to remember during Ovulation)

  • तनाव, रोजमर्रा की दिनचर्या और बीमारी में बदलाव ओवुलेशन को प्रभावित कर सकते है।
  • कुछ महिलाओं में ओव्यूलेशन के दौरान स्पॉटिंग होना आम बात है। हालांकि, क्या हो रहा है, इसकी बेहतर समझ के लिए हमेशा डॉक्टर से सलाह लें।
  • निषेचित अंडे का प्रत्यारोपण आमतौर पर ओव्यूलेशन के एक सप्ताह से 12 दिनों के बाद तक होता है।
  • मासिक धर्म तब भी हो सकता है जब कोई ओव्यूलेशन नहीं हो।

कौन सा उम्र पैरेंट्स बनने के लिए सही होता है? (Best Age to Get Pregnant in Hindi)

अमूमन माना जाता है कि 23 से 28 साल तक की उम्र में मां बनना सबसे आसान, सफल और कम शारीरिक समस्याओं वाला होता है। क्योंकि इस दौरान प्रजनन क्षमता अधिक होता है।

30 वर्ष के बाद महिलाओं में प्रजनन क्षमता घटने लगती है और लगभग 35 वर्ष की आयु तक यह और भी कम हो जाती है। 

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण

इसके अलावा एक और चीज जो ध्यान में रखनी चाहिए वह यह है कि आप खुद कब बच्चे के लिए तैयार होते हैं? कई लोग मानते हैं कि शादी के कम से कम एक साल तक तो बच्चे की प्लानिंग  नहीं करनी चाहिए। इस दौरान शादी के बाद के पलों को जीना चाहिए, एक दूसरे को समझना चाहिए और फाइनेंसियल समस्याओं से निपटने की कोशिश करनी चाहिए। एक बार जब सारी चीजें फिक्स हो जाएं तो आगे बढ़ना बेहतर होता है। हालांकि यह व्यक्ति दर व्यक्ति अलग हो सकती है। 

तो हम यह मान सकते हैं कि एक बार अगर करियर सही राह पर हो और आपने फाइनेंसियल प्लानिंग कर ली हो उसके बाद  23 से 28 साल तक की उम्र में पैरेंट्स बनने का निर्णय एकदम सही होता है। 

 

अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों व परिचितों के साथ शेयर करें और कमेंट में अपनी राय (Feedback) जरूर दें। आप की राय Babymomtips.com के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं ताकि हम इसे आप के लिए और बेहतर बना सके।

Thanks to you

माँ हैं,  तो Don’t Worry
BABYMOMTIPS.COM

Share.

About Author

Leave A Reply