स्तनपान कराने वाली मां का आहार (Best Food for Breastfeeding Mother in Hindi)

Pinterest LinkedIn Tumblr +

स्तनपान करने वाला एक शिशु वही पोषण पाता है जो उसकी मां खाती है। इसलिए जरूरी होता है कि स्तनपान कराने वाली मां का आहार संतुलित, पौष्टिक और ताजा हो। तो आइएं जानते हैं कि स्तनपान कराने वाली महिला को क्या-क्या खिलाना चाहिए (Best Food for Breastfeeding Mother in Hindi) और क्या-क्या नहीं खाना चाहिए?

स्तनपान कराने वाली मां का आहार संतुलित, पोष्टिक, स्वास्थ्यवर्धक और सेहतमंद खाद्य पदार्थों का मिश्रण होना चाहिए, जो इस प्रकार है:

स्तनपान कराने वाली माओं के लिए श्रेष्ठ आहार (Best Food For Breatfeeding Mother in Hindi)

1-हरी और पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए, आयरन और कैल्शियम की मात्रा से भरपूर होते हैं जो महिला के साथ-साथ बच्चे के विकास के लिए भी बहुत आवश्यक होते हैं। हरी पत्तेदार कम से कम दिन या सप्ताह में एक बार अवश्य खाना चाहिए यह अनीमिया से बचाता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर भी होता है जो प्रेगनेंसी के बाद होने वाले कब्ज से भी राहत दिलाने में काफी मददगार होता है।

2-सीजनल फल व सब्जियां

सभी दूध पिलाने वाली मांओ को फल अवश्य खाने चाहिए। फल ना सिर्फ पचाने में आसान होते हैं बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। केला, अनार, सेब, नाशपति जैसे फल पचाने में आसानी होते हैं साथ ही यह मां का दूध भी बढ़ाने में मददगार होते हैं।

3-विटामिन युक्त आहार

स्तनपान कराने वाली मां के आहार में विटामिन से युक्त आहार भी अवश्य होने चाहिए। विटामिन शरीर में विभिन्न कोशिकाओं के निर्माण व विकास में अहम योगदान देते हैं। स्तनपान कराने वाली मां को अपने आहार में दूध, अंडे, संतरे का रस, मशरूम आदि को भी शामिल करना चाहिए। इसके अलावा स्तनपान कराने वाली मां को आहार में  विटामिन बी भी शामिल होने चाहिए इसके लिए आहार में खमीर और सोयाबीन जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करने होंगे। विटामिन ए और सी के लिए गाजर, शकरकंद, आंवला, अमरूद, हरी सब्जियां और खट्टे फल शामिल करने होंगे परंतु खट्टा थोड़ा कम ही खाएं।

4-कैल्शियम

हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम बहुत आवश्यक होता है। इसलिए दूध पिलाने वाली मां के लिए अपने आहार में कैल्शियम को भी शामिल करना बहुत जरूरी है। कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए आपको अपने आहार में दूध, दही, पनीर व अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ घिया आदि भी शामिल करना चाहिए।

5-आयरन और प्रोटीन का सेवन करें

आयरन जहां रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा और उसके संचार में अहम रोल निभाता है वहीं प्रोटीन नवजात शिशु की कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक होता है। प्रोटीन की पूर्ति के लिए मां को अपने आहार में पनीर, बटर और सोया उत्पादों को शामिल करना चाहिए। 

आयरन की कमी दूर करने के लिए दूध पिलाने वाली मां को अपने आहार में दालें, अंकुरित अनाज, मेवे आदि शामिल करने चाहिए। प्रोटीन की पूर्ति के लिए स्तनपान कराने वाली मां को अपने आहार में दालों को अवश्य शामिल करना चाहिए। दालें प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होने के साथ साथ दूध की मात्रा भी बढ़ाती हैं। जिन माओ को स्तनों में कम दूध बनने की परेशानी से गुजरना पड़ता है उन्हें दालों में खासकर मसूर की दाल का सेवन अवश्य करना चाहिए।

6-पानी

दूध पिलाने वाली मां को हमेशा हाइड्रेट रहना चाहिए और समय समय पर उचित मात्रा में पानी पीना चाहिए। क्योंकि दूध बनने की वजह से आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है और साथ में बच्चे में भी ऊर्जा की कमी हो सकती है। मां को पानी के साथ साथ फलों का रस, नारियल पानी, बादाम का दूध, सौंफ का पानी आदि भी पीना चाहिए। 

7-साबुत अनाज

स्तनपान कराने के दौरान मां को भरपेट भोजन भी करना चाहिए। साबुत अनाज जैसे ओट्स, चावल, दलिया, गेंहू का आटा आदि हमारे शरीर के लिए ईंधन के रूप में कार्य करते हैं। साथ ही साबुत अनाज में मौजूद कार्बस व पोषक तत्व शिशु के विकास के लिए अहम होते हैं।

स्तनपान कराने वाली माओं को कुछ खास बातों का भी ध्यान रखना चाहिए जैसेः 

  • स्तनपान कराने के दौरान ज्यादा तेज मसालों का सेवन नहीं करना चाहिए और ज्यादा फास्ट फूड और जंक फूड से भी बचना चाहिए।
  • स्तनपान कराने के दौरान महिला को शराब या फिर कोई और अन्य नशीले पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे दूध के जरिए शिशु को बहुत नुकसान हो सकता है।
  • दूध पिलाने वाली मां को लंबे समय तक भूखे पेट नहीं रहना चाहिए। थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाते रहना ही उनकी सेहत के लिए सही है।
  • दूध पिलाने वाली मां को तरल पदार्थ का सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए।

अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों व परिचितों के साथ शेयर करें और कमेंट में अपनी राय (Feedback) जरूर दें। आप की राय Babymomtips.com के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं ताकि हम इसे आप के लिए और बेहतर बना सके।

Thanks to you

माँ हैं,  तो Don’t Worry
BABYMOMTIPS.COM

Share.

About Author

Leave A Reply