गर्भावस्था के समय कौन सी एक्सरसाइज करें ?

Pinterest LinkedIn Tumblr +

जब महिलाएं गर्भवती होती है, तो उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती यह होती है कि उन्हें गर्भावस्था में स्वस्थ कैसे रहना हैं। गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने के लिए महिलाएं तरह-तरह के तरीके अपनाती हैं। हम एक्सपर्ट्स की माने तो बहुत ही ऐसी सामान्य एक्सरसाइज हैं जिन्हें करने के पश्चात गर्भावस्था में कोई भी नुकसान नहीं होता बल्कि इनसे गर्भावस्था में स्वस्थ रहने में मदद मिलती हैं। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए थोड़ा बहुत शारीरिक परिश्रम भी जरूरी होता हैं। यदि महिलाएं एक ही जगह पर बैठी रहेगी या फिर सारा दिन लेटी रहेगी , तो उससे उनका शरीर बेकार हो सकता है l ऐसी स्थिति में महिलाओं को Delivery के दौरान काफी परेशानी हो सकती हैं। इसीलिए महिलाओं को इन  एक्सरसाइज के बारे में पता होना चाहिए ताकि गर्भावस्था के दौरान वह आसानी से स्वस्थ रह सकें। अब आगे हम इस आर्टिकल में Which Exercise Should Be Done During Pregnancy In Hindi तथा Best Exercise During Pregnancy In Hindi के बारे में जानेंगे।

गर्भावस्था में कौन सी एक्सरसाइज सही रहती है  – Best Exercise During Pregnancy In Hindi ?

  1. जोगिंग करना ( Jogging )
  • गर्भावस्था में महिलाओं को रोजाना जोगिंग करनी चाहिए l  जोगिंग करने से गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का शरीर पूरी तरह से स्वस्थ रहता हैं। जोगिंग करने का मतलब यह नहीं है कि आपको तेज तेज भागना है बल्कि आपको बिल्कुल आराम आराम से भागने की पोजीशन में चलना हैं।
  • यदि आप रोजाना सिर्फ 10 मिनट के लिए भी ऐसा करती हैं, तो ऐसा करने से महिलाओं के शरीर में गर्भावस्था के दौरान  रक्तचाप बिल्कुल नियंत्रित रहता हैं।
  1. योगा ( Yoga )
  • गर्भावस्था के दौरान हफ्ते में कम से कम 2 बार योगा भी जरूर करना चाहिए। क्योंकि योगा करने से महिलाओं का शरीर बिल्कुल फ्लैक्सिबल ( Flexible ) रहता है l
  • जिसकी वजह से उन्हें प्रसव के दौरान बच्चे को जन्म देने में अधिक पीड़ा नहीं होती और इसी के साथ-साथ योगा करने से उनका मन भी शांत रहता हैं। जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान योगा करती हैं , उनका शरीर हमेशा ही ऊर्जावान बना रहता हैं।
  1. नृत्य करना ( Dance )
  • जिन महिलाओं को नृत्य करना काफी पसंद होता है, तो उन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान नृत्य करना चाहिए। हम आपको यह नहीं कह रहे कि आप रोजाना ही नृत्य करिए lआपको सप्ताह में एक से दो बार नृत्य करना चाहिए l
  • नृत्य करने से आपकी शारीरिक एक्सरसाइज भी हो जाएगी। इसी के साथ-साथ आप मानसिक तनाव से भी मुक्ति पा लेंगे l मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए नृत्य काफी अच्छा साधन हैं।
  1. तैराकी ( Swimming )
  • गर्भावस्था के दौरान स्विमिंग हर एक महिला के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं , क्योंकि स्विमिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसको करने से शरीर के हर एक हिस्से की एक्सरसाइज हो जाती हैं।
  • स्विमिंग करने से शारीरिक एक्सरसाइज के साथ-साथ मानसिक एक्सरसाइज भी हो जाती है। जो महिलाएं तनाव में रहती हैं या फिर उन्हें किसी ना किसी बात को लेकर काफी चिंता हैं, तो इस प्रकार की महिलाएं अपने तनाव को दूर करने के लिए स्विमिंग जरूर करें।
  • एक्सपर्ट्स का भी यही मानना है कि जिन महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान मोड़ स्विंग की समस्या होती है, तो उन्हें तो स्विमिंग जरूर करनी चाहिए। स्विमिंग करने से महिलाओं को एक अलग ही एहसास का अनुभव होता हैं।
  1. मेडिटेशन ( Meditation )
  • महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान मेडिटेशन जरूर करना चाहिए l मेडिटेशन को हिंदी में ध्यान लगाना भी कहते हैं।
  • मेडिटेशन की सहायता से महिलाएं अपने शरीर पर पूरी तरह से काबू पा सकती हैं। जिन महिलाओं को ज्यादा गुस्सा आता है या फिर बिल्कुल उदास रहती हैं , तो इस प्रकार की महिलाओं के लिए मेडिटेशन किसी वरदान से कम नहीं हैं।
Share.

About Author

Leave A Reply